R Ashwin Ravindra Jadeja: अश्विन और जडेजा ने घरेलू मैदान पर तोड़ा बांग्लादेशी चक्रव्यूह... लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

5 hours ago 2

R Ashwin Ravindra Jadeja: भारतीय टीम और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार (19 सितंबर) से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 339 रन बना लिए हैं. इस दौरान स्टार स्पिन ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन 102 रन और रवींद्र जडेजा 86 रन बनाकर नाबाद हैं.

पहले दिन के खेल के बाद रिकॉर्ड्स की झड़ी सी लग गई. मैच में टॉस जीतकर बांग्लादेशी टीम ने एक चक्रव्यू रचा और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इसके बाद उसने 34 रनों पर ही भारतीय टीम के तीन विकेट झटक लिए. इसके बाद 144 रनों पर भारत की आधी टीम समेट दी.

बांग्लादेश के चक्रव्यूह को जडेजा-अश्विन ने तोड़ा

यहां तक भारतीय टीम बांग्लादेश के चक्रव्यूह में फंसती दिख रही थी, लेकिन अश्विन और जडेजा ने ताबड़तोड़ अंदाज में इसे तोड़ दिया. इन दोनों ने ही अपनी बल्लेबाजी से बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर धुलाई कर दी और भारतीय टीम को मुश्किल स्थिति से निकालकर बड़े स्कोर तक पहुंचाया. अश्विन और जडेजा का यह घरेलू मैदान है. जड्डू IPL टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलते हैं. इस लिहाज से उनका यह घरेलू मैदान है. 

7वें नंबर पर आकर जडेजा ने फिफ्टी जमाई. जबकि 8वें नंबर पर आकर अश्विन ने 108 गेंदों पर शतक जमा दिया. शतक पूरा करने में अश्विन ने 10 चौके और 2 छक्के जमाए. इसी दिन जडेजा-अश्विन की बल्लेबाजी के अलावा ओपनर यशस्वी जायसवाल और बांग्लादेशी पेसर हसन महमूद भी देखने लायक रहे. इन सभी ने मिलकर पहले दिन रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी.

अश्विन-जडेजा ने की 195 रनों की रिकॉर्ड पार्टनरशिप

पहले दिन खेल खत्म होने तक अश्विन 112 गेंदों पर 102 रन और जडेजा 117 गेंदों पर 86 रन बनाकर नाबाद लौटे. अब दूसरे दिन की शुरुआत भी यही दोनों बल्लेबाज करेंगे. दूसरे दिन जडेजा अपना भी शतक पूरा करने उतरेंगे. पहले दिन अश्विन और जडेजा के बीच 227 गेंदों पर 195 रनों की नाबाद पार्टनरशिप हुई.

इसी के साथ जडेजा-अश्विन ने मिलकर बांग्लादेश के खिलाफ 7वें या उससे ज्यादा के किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप का रिकॉर्ड कायम कर दिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और जहीर खान के नाम था, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ ही 10वें विकेट के लिए 133 रनों की पार्टनरशिप की थी.

इस रिकॉर्ड के मामले में अश्विन के आगे सब फेल

अश्विन ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट लिए और 20 मौके पर फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 516 विकेट लिए हैं. साथ ही उन्होंने 14 अर्धशतक और 6 शतक भी लगाए हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिन्होंने टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट लिए. साथ ही 14 मौके पर फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए.

जडेजा के क्लब में शामिल हुए अश्विन

अश्विन इस पारी के बदौलत जडेजा के स्‍पेशल क्‍लब में शामिल हो गए हैं. वो वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैम्पियनशिप में जडेजा के बाद 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं. अश्विन पहली पारी में 8वें नंबर पर बैटिंग के लिए आए और इस दौरान जैसे ही उनके 52 रन पूरे हुए, वो 1000 रन के क्‍लब में शामिल हो गए

एक मैदान पर सबसे ज्यादा शतक और 5 विकेट का टेस्ट रिकॉर्ड

गारफील्ड सोबर्स - हेडिंग्ले (2 शतक, दो बार 5 विकेट)
कपिल देव - चेन्नई (2 शतक, 2 बार 5 विकेट)
क्रिस केर्न्स - ऑकलैंड (2 शतक, दो बार 5 विकेट)
इयान बॉथम - हेडिंग्ले (2 शतक, तीन बार 5 विकेट)
रविचंद्रन अश्विन - चेन्नई (2 शतक, चार बार 5 विकेट)

8वें या उससे नीचे नंबर पर बैटिंग करते हुए सबसे ज्यादा शतक

5 - डेनियल विटोरी
4 - रविचंद्रन अश्विन
3 - कामरान अकमल
3 - जेसन होल्डर

2000 से भारत में टेस्ट के पहले दिन जल्दी 4 विकेट लेने वाले मेहमान पेसर

5/23 - डेल स्टेन, अहमदाबाद, 2008
4/58 - हसन महमूद, चेन्नई, 2024

शुरुआती 10 टेस्ट के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा 50+ के स्कोर

9 बार - सुनील गावस्कर
8* बार - यशस्वी जायसवाल*
8 बार - सदागोपन रमेश
7 बार - विनोद कांबली
7 बार - विराट कोहली
7 बार - मयंक अग्रवाल
7 बार - अजीत वाडेकर
*यशस्वी की भी 10वें टेस्ट की दूसरी पारी बाकी है.

Article From: www.aajtak.in
Read Entire Article



Note:

We invite you to explore our website, engage with our content, and become part of our community. Thank you for trusting us as your go-to destination for news that matters.

Certain articles, images, or other media on this website may be sourced from external contributors, agencies, or organizations. In such cases, we make every effort to provide proper attribution, acknowledging the original source of the content.

If you believe that your copyrighted work has been used on our site in a way that constitutes copyright infringement, please contact us promptly. We are committed to addressing and rectifying any such instances

To remove this article:
Removal Request