Moeen Ali Retirement: मोईन अली ने भारी मन से इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा... जीत चुके दो वर्ल्ड कप

1 week ago 5

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. मोईन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में नहीं चुना गया था, जिसके चलते उन्होंने ये फैसला लिया है. इंग्लैंड को इस महीने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 और पांच वनडे मुकाबले खेलने हैं.

37 साल के मोईन अली ने इंग्लैंड के लिए 68 टेस्ट, 138 वनडे और 92 टी20 मैच खेले. मोईन 2019 में वनडे वर्ल्ड कप और 2022 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लिश टीम का हिस्सा रह चुके हैं. हालांकि मोईन फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और उन्हें उम्मीद है कि वे आगे चलकर कोचिंग में शामिल होंगे. मोईन ने फरवरी 2014 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. यानी उनका इंटरनेशनल करियर 10 सालों का रहा.

'मुझे लगा कि यही सही समय है'

मोईन अली ने डेली मेल को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मैं 37 साल का हूं और इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए मुझे नहीं चुना गया.मैंने इंग्लैंड के लिए काफी क्रिकेट खेला है. अब अगली पीढ़ी के लिए समय आ गया है, जिसके बारे में मुझे बताया गया. मुझे लगा कि यह रिटायरमेंट लेने का सही समय है. मैंने अपना काम कर दिया है.'

Adil Rashid of England Jos Buttler of England and Moeen Ali of England celebrate after winning the Cricket World Cup during the Final of the ICC...

मोईन कहते हैं, 'मुझे इंग्लैंड के लिए खेलने पर बहुत गर्व है. जब आप पहली बार इंग्लैंड के लिए खेलते हैं, तो आपको नहीं पता होता कि आपको कितने मैच खेलने हैं. इसलिए लगभग 300 मैच खेलना... मेरे शुरुआती कुछ साल टेस्ट क्रिकेट के इर्द-गिर्द ही बीते. जब मॉर्गन ने एकदिवसीय क्रिकेट की कमान संभाली, तो यह और भी मजेदार हो गया. लेकिन टेस्ट क्रिकेट ही असली क्रिकेट है.

मोईन ने कहा, 'मैंने अब भी यथार्थवादी होने की कोशिश की है. मैं टिक सकता हूं और फिर से इंग्लैंड के लिए खेलने की कोशिश कर सकता हूं. लेकिन मुझे पता है कि मैं अब ऐसा नहीं करूंगा. मुझे अभी भी लगता है कि मैं खेल सकता हूं. लेकिन मैं समझता हूं कि चीजें कैसी हैं. और टीम को एक और चक्र में विकसित होने की आवश्यकता है. यह खुद के प्रति वास्तविक होने के बारे में है.'

भारत के खिलाफ खेला आखिरी इंटरनेशनल मैच

मोईन अली ने इंग्लैंड के लिए सभी प्रारूपों को मिलाकर 6678 रन बनाए, जिसमें आठ शतक और 28 अर्धशतक शामिल रहे. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 366 विकेट भी लिए, उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच टी20 विश्व कप 2024 में भारत के खिलाफ था. उस सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने दमदार जीत हासिल की थी.

मोईन अली का इंटरनेशनल रिकॉर्ड
68 टेस्ट- 3094 रन, 204 विकेट
138 वनडे- 2355, 111 विकेट
92 वनडे- 1229 रन, 51 विकेट

Article From: www.aajtak.in
Read Entire Article



Note:

We invite you to explore our website, engage with our content, and become part of our community. Thank you for trusting us as your go-to destination for news that matters.

Certain articles, images, or other media on this website may be sourced from external contributors, agencies, or organizations. In such cases, we make every effort to provide proper attribution, acknowledging the original source of the content.

If you believe that your copyrighted work has been used on our site in a way that constitutes copyright infringement, please contact us promptly. We are committed to addressing and rectifying any such instances

To remove this article:
Removal Request